Food and Fashion

नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय How to Grow nails Faster in hindi | POPxo Hindi

लम्बे और खूबसूरत नाखून हर लड़की की पहली पसंद होते हैं। अच्छे से सेट किये हुए और नेलपॉलिश लगे नाखूनों को ही हाथों की खूबसूरती का आदर्श माना जाता है। साथ ही नाखून अच्छे स्वास्थ्य की निशानी भी होते हैं। मगर हम में से कई लड़कियों को नाखून अच्छी तरह से न बढ़ने की समस्या से दो-चार पड़ता है। कई बार किचन में काम करते समय या फिर शरीर में खान- पान की कमी के चलते नाखून या तो कमजोर होकर टूट जाते हैं या फिर बढ़ते ही नहीं। ऐसे में हमें हाथों की सुंदरता के साथ समझौता करना पड़ता है। मगर अब आपको ये समझौता करने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बता रहे हैं नाखूनों को बढ़ाने के 10 घरेलू उपाय। साथ ही जानिए नाखूनों की देखभाल करने के तरीके और गंदे नाखूनों को साफ करने के कुछ घरेलू नुस्खे भी।

खूबसूरती बढ़ाने के लिए महंगे काॅस्मेटिक्स नहीं सिर्फ एक केला ही काफी है

नाखून बढ़ाने के 10 घरेलू उपाय

1- नारियल तेल न सिर्फ आपकी त्वचा और बालों के लिए बल्कि नाखूनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए 1/Four कप नारियल तेल में उतनी ही मात्रा में शहद और Four बूंद रोज़मेरी ऑयल की मिलाएं। अब इस मिश्रण को कुछ थोड़ा गर्म कर लें। इसके बाद नाखूनों को 15 से 20 मिनट तक इसमें डुबोकर रखें।  हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से नाखून तेजी से बढ़ते हैं और मजबूत बनते हैं।

2- दूध और अंडा दोनों ही हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसका सेवन करना तो फायदेमंद होता ही है साथ में इनका इस्तेमाल आप ऊपरी तौर पर नाखूनों की मजबूती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटना है और इसमें 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों का डुबो कर रखना है। हफ्ते में 2-Three बार ऐसा करने से नाखूनों को मजबूती मिलेगी और वे तेजी से बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

Three- लहसुन को सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि नाखूनों के पोषण व वृद्धि के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन के पेस्ट को सप्ताह में दो बार नाखूनों पर लगाने से नाखूनों को पर्याप्त पोषण मिलता है।

Four- नाखूनों को बढ़ाने के लिए विटामिन सी भी काफी लाभदायक होता है। संतरे में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके लिए आप ताजा संतरे के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए नाखूनों को भिगो कर रखें। उसके बाद नाखून को हल्के गर्म पानी से धोकर उसपर मॉइश्चराइज़र लगा लें।

5- इसी तरह 1 चम्मच नींबू के रस में Three चम्मच जैतून का तेल मिलकर थोड़ा गर्म कर लें। अब 10 मिनट तक नाखूनों को इसमें डुबो कर रखें। अगर आप ऐसा हर दिन नहीं कर पा रही हैं तो रोज़ नींबू के टुकड़े को नाखूनों पर रगड़ें, ऐसा करने पर भी नाखूनों का विकास तेजी से होता है।

Nails-2

6- नाखूनों के बेहतर विकास के लिए सरसों के तेल की मालिश भी असरदार होती है। हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक नाखूनों की मालिश करें। ऐसा करने पर नाखून की ग्रोथ जल्दी होती है।

7- बादाम का तेल भी नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे नाखूनों की ग्रोथ तेजी से होती है। इसके लिए रात के समय रोजाना बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करें।   

Eight- आधा कप टमाटर के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने नाखूनों को उसमें 10 मिनट तक भिगो कर रखें। ऐसा दिन में दो बार करें।   

9- नाखूनों के विकास के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको टूथपेस्ट को नाखून पर लगाकर रगड़ना है। टूथपेस्ट रगड़ने पर आपके नाखूनों का पीलापन भी दूर जायेगा।

10- एक चम्‍मच पिसे लहसुन में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर मिलाएं। इसे अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हाथों को साफ पानी से धो लें।

Nails-1

बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू

ऐसे करें नाखूनों की देखभाल

कई बार हम घरेलू उपायों को अपने रुटीन में शामिल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि साथ- साथ इनकी देखभाल भी की जाए। इसके लिए जरूरी है कि…

1- नाखूनों पर रोज नेलपॉलिश न लगाएं। ऐसा करने पर नाखून पीले होने के साथ कमजोर भी हो जाते है और जल्दी टूटने लगते हैं।

2- नेलपॉलिश उतारने के लिए कभी भी नाखूनों को खुरचने की कोशिश न करें। उन्हें सिर्फ बढ़िया क्वालिटी के नेल रिमूवर से ही साफ करें। इसके अलावा नेलपॉलिश साफ करने के बाद तुरंत दूसरी नेलपॉलिश न लगाएं। उन्हें भी कुछ समय सांस लेने का मौका दें।

Three- कपड़े धोने, सब्जी काटने, बर्तन साफ करने जैसे काम करने से नाखून कमजोर होते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं। हार्ड साबुन और पाउडर से भी इन्हें नुकसान पहुंचता है तो ऐसे में ग्लव्ज़ पहनकर ही काम करना ही बेहतर रहेगा।

Four- नाखूनों को समय- समय पर ट्रिम यानि काटते रहें। ध्यान रहें इन्हें सिर्फ नेलकटर की मदद से ही काटें। जल्दबाजी में चाकू या फिर कैंची का प्रयोग करने की गलती कतई न करें। इससे न सिर्फ नाखूनों का शेप खराब होता है बल्कि चोट लगने का डर भी रहता है।

5- नाखूनों को समय- समय पर साफ करते रहें और उन्हें धूल- मिट्टी के संपर्क में आने से बचाएं।

6- अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो बेहतर रहेगा कि इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें।

Nails-6

मेकअप साफ करने के लिए पानी की जगह इन मेकअप रिमूवर का करें इस्तेमाल

गंदे नाखूनों को साफ रखने के तरीके

कई बार हम नाखूनों को बढ़ा तो लेते हैं लेकिन उन्हें साफ नहीं रख पाते। परिणाम स्वरूप हमारे नाखूनों में कीटाणु हो जाते है, जो शरीर के अंदर जाकर हमारी सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं। नाखून साफ रखने के लिए आपको बार- बार पार्लर जाकर मैनीक्योर कराने की जरूरत नहीं है बल्कि घर पर ही आप अपने लम्बे नाखूनों को साफ रख सकती हैं।

इसके लिए पेपर फाइलर से नाखूनों के अंदर की गन्दगी को हल्के से साफ करें। अब गुनगुने पानी में हाथ डाल कर नाखूनों को टूथ ब्रश या फिर नेल ब्रश की मदद से स्क्रब करें। इसके बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें और तौलिये की मदद से उन्हें सुखा लें। अब एक बाउल में गर्म पानी लेकर कम से कम 5 मिनट तक अपने नेल्स को डुबो कर रखें। उसके बाद हाथों को बाहर निकाल कर एक बार फिर से अच्छी तरह साफ कर लें। अब हाथों को सुखा कर उनपर मॉइश्चराइजर लगा लें।

nails-3

गंदे नाखूनों से परेशान हैं ? तो इन आसान तरीकों से करें नाखूनों को साफ

नाखून बढ़ाने के लिए जरूरी खानपान

नाखूनों को स्वस्थ, चमकदार व लम्बा बनाए रखने लिए जरूरी है कि आपका खान- पान भी अच्छा हो। इसके लिए शरीर में जरूरी विटामिन होने चाहिए।  

1- विटामिन ए शरीर की हड्डियों, दांतों और नाखूनों को मजबूत बनाने में असरदार होता है। इसके लिए अंगूर, दूध, गाजर, पालक, सेब, अंडे या फिर  मछ्ली को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

2- नाखूनों के विकास में विटामिन बी9 भी महत्पूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए अपने आहार में विटामिन बी9 की मात्रा को बढ़ाना जरूरी है। सब्जियां, अंडे, चुकंदर और खट्टे फल जैसे खाद्य पदार्थों से विटामिन बी9 प्राप्त किया जा सकता है।

Three- नाखूनों को मजबूत करने के लिए शरीर में विटामिन सी की मात्रा होना भी जरूरी है। इसके लिए आप ब्लूबेरी, संतरे, नींबू, टमाटर, पत्तेदार साग और स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं।

Four- विटामिन एच का मुख्य काम हमारे बालों और हमारी त्वचा के सेल्स को सुरक्षित रखना है। स्वस्थ नाखूनों के लिए प्रति दिन केले और एवोकाडो को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

Nails- krystle

फेस पर होने वाले दाग और मुंहासे कहीं आपकी गलत फूड हैबिट्स की वजह से तो नहीं

नाखूनों के लिए 5 बेस्ट नेलपाॅलिश ब्रांड

नाखून स्वास्थ्य रहें व जल्दी कमजोर होकर न टूटें इसके लिए कोई भी सस्ती नेलपॉलिश लगाने से बेहतर है कि हमेशा अच्छे ब्रांड की नेलपॉलिश ही लगाएं। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ ब्रांड्स की नेलपॉलिश के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकती हैं।

1- कलरबार (Colorbar)

कलरबार ब्रांड अपने मेकअप प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। आप इस ब्रांड की नेलपॉलिश नाखूनों पर लगाने के लिए खरीद सकती हैं। इनकी कीमत भले ही थोड़ी ज्यादा होती है मगर ये आपके नाखूनों को अधिक नुकसान नहीं पहुंचती। मगर इसे भी रोज़- रोज़ अपने नाखूनों पर न लगा रहने दें क्योंकि अति हर चीज़ की बुरी होती है।

अपना पसंदीदा कलरबार नेलपॉलिश शेड खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

2- लैक्मे (Lakme)

मेकअप प्रोडक्ट्स की दुनिया में लक्मे ब्रांड एक जाना- माना नाम है। इस ब्रांड में आपको कई तरह के नेलपाॅलिश कलर मिल जाएंगे। इसकी नेल पॉलिश नाखूनों पर लम्बे समय तक टिकी रहती है। इसे साफ करने के लिए अच्छे ब्रांड का नेलपाॅलिश रिमूवर ही इस्तेमाल करें।

अपना पसंदीदा लैक्मे नेलपॉलिश शेड खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Three- लोटस हर्बल (Lotus Natural)

लोटस के सभी प्रोडक्ट्स को आयुर्वेदिक और हर्बल केयर के लिए जाना जाता है। इनके कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी इस बात का ख्याल रखा जाता है कि वो त्वचा व् नाखूनों को अधिक नुकसान न पहुंचाएं। इनके प्रोडक्ट्स ज्यादा महंगे भी नहीं होते हैं।

अपना पसंदीदा लोटस हर्बल नेलपॉलिश शेड खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।   

Four- लाॅरियल पेरिस (L’Oréal Paris)

आपको जानकर हैरानी होगी कि लाॅरियल ब्रांड पिछले 109 सालों से पर्सनल केयर में अपनी सेवाएं दे रहा है। हो सकता है कि इस ब्रांड की नेलपॉलिश आपकी जेब पर थोड़ी भारी पड़े लेकिन क्वालिटी की दृष्टि से ये आपको कभी निराश नहीं करेगी।

अपना पसंदीदा लाॅरियल पेरिस नेलपॉलिश शेड खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

5- मेबेलिन न्यूयाॅर्क (Maybelline New York)

काॅस्मेटिक प्रोडक्ट्स की दुनिया में मेबेलिन न्यूयाॅर्क भी एक बड़ा ब्रांड है। इसकी नेलपॉलिश रेंज में भी आपको कई सारे शेड्स मिल जाएंगे।

अपना पसंदीदा लाॅरियल पेरिस नेलपॉलिश शेड खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Nails-4

टीवी से निकलकर नेल आर्ट में उतरे ये फेमस कार्टून्स, देखकर याद आ जायेगा बचपन

नाखून देखकर जानें बीमारी

क्या आप जानते हैं कि आपके नाखूनों का रंग, उनका आकार और उनका बार- बार टूटना आपकी सेहत के बारे में काफी कुछ बताता है ? जी हां ये सच है, आप सिर्फ अपने नाखूनों को देखकर पहचान सकते है कि आपको कौन सी बीमारी है।

1- नाखूनों का रंग फीका पड़ना किसी प्रकार के इन्फेक्शन, पोषण की कमी या शरीर के अंधरूनी अंगों की समस्याओं का संकेत देते हैं। नाखूनों का सफेद होना आयरन की कमी की ओर इशारा करते हैं वहीं नाखूनों का रंग ब्राउन या डार्क होना थायरॉइड या कुपोषण के कारण हो सकता है।

2- रूखे और कमजोर नाखून जल्दी टूट जाते हों, उनका सीधा संबंध थायरॉइड या फंगल इंफेक्शन से होता है।

Three- नाखूनों पर अगर आपको सफेद दाग दिखाई दे, तो यह जेनेटिक समस्या हो सकती है।

Four- नाखूनों के किनारे पर अक्सर सफेद लाइन दिखाई देती है। यह खून में प्रोटीन की कमी का लक्षण हो सकता है।   

Nails-7

नेलपेंट से कुछ यूं बनाएं रोजमर्रा के कामों को आसान

इमेज सोर्सः Shutterstock 

!perform(f,b,e,v,n,t,s)if(f.fbq)return;n=f.fbq=perform()n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments);if(!f._fbq)f._fbq=n;
n.push=n;n.loaded=!zero;n.model=’2.zero’;n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!zero;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];s.parentNode.insertBefore(t,s)(window,
doc,’script’,’https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);

fbq(‘init’, ‘303042173204749’);
fbq(‘monitor’, “PageView”);var appId = (“production” == ‘improvement’) ? ‘1537072703263588’ : ‘1425515514419308’;

window.fbAsyncInit = perform()
FB.init(
appId: appId,
autoLogAppEvents: true,
xfbml: true,
model: ‘v2.11’
);

// Broadcast an occasion when FB object is prepared
var fbInitEvent = new Occasion(‘FBObjectReady’);
doc.dispatchEvent(fbInitEvent);
;

(perform(d, s, id)
var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];
if (d.getElementById(id)) return;
js = d.createElement(s);
js.id = id;
js.src = “https://connect.facebook.net/en_US/sdk.js”;
fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);
(doc, ‘script’, ‘facebook-jssdk’));