Food and Fashion

स्किन के लिए बादाम रोगन तेल | badam rogan oil for face

बादाम सिर्फ एक ड्राई फ्रूट नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल सौन्दर्य को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसके कोई गिने-चुने फायदे नहीं हैं बल्कि ये तो गुणों की खान है। बादाम में विटामिन ई और डी, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ये आपकी स्किन, हेयर और यहां तक कि हेल्थ के लिए भी बहुत उपयोगी है।

Contents

बादाम रोगन क्या होता है ? what’s badam rogan

बादाम रोगन कुछ अलग नहीं होता है बल्कि इस तेल को बादाम से ही बनाया जाता है। ये मीठे बादामों को कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है। इस तेल को आम बोलचाल की भाषा में बादाम रोगन कहते हैं। लेकिन सीधे तौर पर बादाम खाने की तुलना में इसके फायदे उससे कहीं ज्यादा हैं। जो लोग पहले से बादाम रोगन इस्तेमाल करते हैं वो इसके फायदों से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बादाम रोगन के फायदों के बारे में कुछ भी नहीं पता है। तो टेंशन किस बात की, हम हैं न। यहां हम आपको बादाम रोगन से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। महिलाओं की स्किन से जुड़ी परेशानियों को बादाम रोगन कैसे सुलझा सकता है, इसके बारे में भी हम विस्तार से बता रहे हैं।   

बादाम रोगन के गुण badam rogan oil properties

बादाम के बारे में तो आप पहले से ही जानते हैं कि ये सेहत का खजाना है। चाहे दिमाग को तेज बनाना हो, रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारना हो या फिर कोलेस्ट्रॉल कम करना हो, बादाम हर चीज़ में काम आता है। बहुत से लोग बादाम का तेल जिसे बादाम रोगन कहते हैं, उसे इस्तेमाल करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें एक, दो नहीं बल्कि तमाम गुण मौजूद होते हैं। दरअसल, बादाम रोगन को कुछ तकनीकि प्रकरणों के जरिये बादाम से निकाला जाता है। इससे उस तेल की गुणवत्ता बढ़ जाती है। इस तेल में कई तरह के विटामिन A, विटामिन D, विटामिन E जैसे कई विटामिंस और मिनरल्स मौजूद रहते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि बादाम रोगन खास तौर पर महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

त्वचा के लिए बादाम तेल के फायदे badam rogan oil advantages for face

हेल्दी स्किन के लिए

बादाम तेल के फायदे अनगिनत हैं। ये आपके रंग को निखारने  और उसे ग्लो देने में बहुत असरदार है। ये स्किन को पोषण देता है जिससे वो और भी मुलायम हो जाती है। ये मॉइश्चर को स्किन में लॉक कर देता है और पोर्स को ब्लॉक भी नहीं होने देता है।

निखार के लिए

बादाम रोगन में ऐसे एंटीअॉक्सीडेंट्स पाये जाते हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आप सांवली रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो रोजाना चेहरे पर बादाम रोगन तेल से मालिश करें। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाएगी।

डार्क सर्कल कम करने के लिए

रात को सोने से पहले आंखों के नीचे इस तेल से हल्की मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है। रोजाना इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल कम हो जाते हैं।

एंटी- एजिंग के असर को कम करने लिए

इसके एंटी एजिंग इफेक्ट बादाम तेल के फायदों में सबसे ऊपर हैं। इसे रोज़ इस्तेमाल करने पर स्किन फ्रेश और यंग बनी रहती है। इसके अंदर मौजूद विटामिन और फैटी एसिड्स एजिंग को रिवर्स करने और स्किन सेल्स को नया करने में भी सहायक हैं।

टैनिंग रिमूव करने के लिए

बादाम तेल के फायदे अनेक हैं पर सबसे अच्छा यह है कि बादाम तेल एक नैचुरल सनस्क्रीन का काम भी करता है। ये टैनिंग और सनबर्न से तो बचाता ही है, साथ ही सूरज के बुरे प्रभाव को भी कम करता है।

बेदाग त्वचा के लिए

बादाम रोगन इस्तेमाल करने से कील- मुहांसे जैसी समस्या दूर हो जाती है और आपको मिलती है बेदाग त्वचा। यह बिलकुल ट्राइड एंड टेस्टेड फॉर्म्युला है। ये इरिटेशन से छुटकारा दिलाकर स्किन को रिलैक्स करता है।

ड्राइनेस दूर करने के लिए

अगर आपकी स्किन रूखी, बेजान और कठोर है तो बादाम रोगन से चेहरे पर मसाज करें। ये आपकी स्किन को ड्राइनेस से बचाता है, उसे नमी प्रदान करता है और मुलायम भी बनाता है। खासतौर पर सर्दियों में बादाम रोगन स्किन के लिए औषधि का काम करता है।

मेकअप रिमूवर के तौर पर बादाम रोगन तेल badam rogan oil as a make-up remover

ये मेकअप हटाने के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है क्योंकि ये बहुत हल्का और नॉन ग्रीज़ी होता है। ये पोर्स को अच्छे से खोलता है और मेकअप के सारे निशान हटा देता है। बादाम तेल के फायदे इसे हर स्किन टाइप के लिए उचित बनाते हैं।

पतंजलि बादाम रोगन बेनिफिट्स patanjali divya badam rogan oil

Badam-Rogan-60mlपतंजलि का दिव्य बादाम रोगन तेल आंतरिक और बाहरी, दोनों ही तरीके से उपयोग में लाया जा सकता है। इस तेल का इस्तेमाल आप दवा के तौर पर भी कर सकते हैं। इस तेल के एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे हैं, जैसे कि चेहरे में ग्लो लाना, स्किन की ड्राइनेस दूर करना, मसल्स को मजबूत बनाना, कब्ज से छुटकारा पाना आदि। पतंजलि दिव्य बादाम रोगन तेल की कीमत मात्र 150 रुपये है। आप इसे किसी भी पतंजलि स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें – मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

बादाम रोगन तेल (candy almond oil ) इस्तेमाल करने का सही तरीका find out how to use badam rogan oil on face

अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाना है तो आप बादाम रोगन का इस्तेमाल मसाज के तौर पर कर सकते हैं। रात के समय बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से 5 मिनट तक मालिश करें। अब 15 से 20 मिनट के लिए बादाम रोगन को अपने चेहरे पर लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरा धो कर अच्छे कपड़े से मुंह साफ कर लें। आपको कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

03__38909_zoom

स्किन के लिए बादाम रोगन से जुड़े घरेलू नुस्खे badam rogan oil ke gharelu nuskhe (candy almond oil residence cures in hindi)

  • छोटे बच्चों के दूध या पानी में बादाम रोगन की कुछ बूंदें मिलाकर उन्हें पिलाया जाये, तो इससे उनकी ग्रोथ सही ढंग से होती है।
  • अगर आपको मुलायम और गुलाबी होंठ चाहिए हैं तो बादाम के तेल से बेहतर क्या हो सकता है। इसमें मॉइश्चर तत्व होने के कारण ये आपके होंठों के लिए एकदम परफेक्ट है।
  • अगर आपके बाल बहुत हल्के और पतले हैं तो रोजाना बादाम रोगन से अपने बालों की मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाल लंबे, घने और मजबूत बनेंगे।
  • झुर्रियों से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले हल्के हाथों से आंखों के चारों ओर बादाम रोगन तेल लगाकर मालिश करें।
  • डैंड्रफ या फिर दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो बादाम रोगन तेल से हफ्ते में दो बार बालों की मालिश करें, ये समस्या जड़ से दूर हो जायेगी।
  • बादाम रोगन तेल में पका हुआ भोजन खाने से कब्ज जैसी समस्या जड़ से दूर हो जाती है।
  • बादाम रोगन का रोजाना सेवन करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है।
  • अगर कान में दर्द हो रहा है तो बादाम रोगन तेल की कुछ बूंदें कान में डालने से दर्द से आराम मिलता है।
  • बालों को जल्दी लंबा करना चाहते हैं तो 2 चम्मच बादाम रोगन तेल में 2 चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं और इससे हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों की मालिश करें, बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे।
  • गोरी रंगत पाने के लिए 2 चम्मच बादाम रोगन तेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो कर चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम ये प्रक्रिया दो से तीन बार दोहराएं, फर्क आपको खुद नजर आने लगेगा।

ये भी पढ़ें – स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करते हैं सरसों के बीज

बालों के लिए बादाम के फायदे badam rogan oil advantages for hair in hindi

applying-oil-hair-and-scalp

लंबे और घने बाल

बालों के लिए बादाम तेल एक जादुई लिक्विड है। इसकी मालिश करने से बाल गिरने कम हो जाते हैं और उनकी क्वॉलिटी भी बेहतर हो जाती है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम बालों के लिए बहुत ज़रूरी होता है।

डैंड्रफ से छुटकारा

ये डेड सेल्स हटाकर डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है। ये बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ स्कैल्प को भी साफ़ रखता है।

स्प्लिट एंड्स से छुटकारा

आजकल के लाइफस्टाइल और पॉल्यूशन से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। बालों के लिए बादाम तेल को ऑलिव और कैस्टर ऑयल के साथ मिक्स करके लगाया जाए तो बहुत फायदा मिलता है और स्प्लिट एंड्स से छुटकारा मिलने के साथ बाल मज़बूत भी बनते हैं।

ये भी पढ़ें – वजन घटाने से लेकर बालों के झड़ने तक में फायदेमंद है गुड़हल का फूल

सेहत के लिए बादाम के फायदे badam rogan oil advantages for well being in hindi

weight-loss

दिल को रखे हेल्दी

बादाम के तेल में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं। एक टीस्पून तेल में खाना पकाइए और सेहत का खज़ाना पाइए।

इम्युनिटी बढ़ाए और डाइजेशन सुधारे

इसे नियमित तौर पर खाने से बॉडी स्ट्रॉन्ग होती है और उसे इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है। इसे आप अपने सलाद की ड्रेसिंग के रूप में उपयोग कर सकती हैं।

पेन और मसल स्ट्रेस कम करे

इसे थोड़ा सा गर्म करके प्रभावित एरिया पर मसाज करें। ये तुरंत ही जोड़ों के दर्द और मसल पेन से राहत दिलाएगा।

ये भी पढ़ें – वो लक्षण, जिनसे आप जान सकते हैं कि कहीं आपको HIV या एड्स तो नहीं!

बादाम रोगन तेल के नुकसान badam rogan uncomfortable side effects in hindi

बादाम रोगन का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। वैसे तो इसके कुछ खास साइड इफेक्ट यानि कि नुकसान नहीं हैं फिर भी जिन लोगों को स्किन रैशेज़ जैसी समस्या होती है, उन्हें डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही बादाम रोगन का इस्तेमाल करना चाहिए। वयस्क के मामले में एक शिशु के लिए इसकी मात्रा कम होनी चाहिए।

बादाम रोगन तेल (candy almond oil ) के बारे में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब FAQS

Almond-oil1

सवाल – क्या पतंजलि आमंड ऑयल और बादाम रोगन अलग- अलग प्रोडक्ट हैं ?

जवाब – जी हां, पतंजलि आमंड ऑयल केवल बाहरी प्रयोग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये एक तरह का हेयर केयर ऑयल है। जबकि बादाम रोगन, मीठे बादाम की गिरी को कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है। इसे आप पी भी सकते हैं और स्किन पर भी यूज कर सकते हैं।

सवाल- क्या बादाम का तेल चेहरे के लिए सही है ? Is Badam oil good for face?

जवाब – जी हां, इसमें ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाते हैं।

सवाल – क्या बादाम का तेल चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है ?

जवाब – वैसे तो इसके कोई नुकसान नहीं हैं लेकिन फिर भी अगर आपको किसी तरह की स्किन डिज़ीज़ है तो डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही बादाम रोगन का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें।

सवाल – क्या बादाम रोगन तेल को पी भी सकते हैं ?

जवाब – जी हां, बादाम रोगन तेल को एक तरह का शक्तिशाली टॉनिक  माना जाता है।

Photographs: Shutterstock

यह भी पढ़ें: सेक्स से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण है जायफल, जानिए इससे जुड़े अन्य घरेलू नुस्खे

!perform(f,b,e,v,n,t,s)if(f.fbq)return;n=f.fbq=perform()n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments);if(!f._fbq)f._fbq=n;
n.push=n;n.loaded=!zero;n.model=’2.zero’;n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!zero;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];s.parentNode.insertBefore(t,s)(window,
doc,’script’,’https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);

fbq(‘init’, ‘303042173204749’);
fbq(‘monitor’, “PageView”);var appId = (“production” == ‘improvement’) ? ‘1537072703263588’ : ‘1425515514419308’;

window.fbAsyncInit = perform()
FB.init(
appId: appId,
autoLogAppEvents: true,
xfbml: true,
model: ‘v2.11’
);

// Broadcast an occasion when FB object is prepared
var fbInitEvent = new Occasion(‘FBObjectReady’);
doc.dispatchEvent(fbInitEvent);
;

(perform(d, s, id)
var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];
if (d.getElementById(id)) return;
js = d.createElement(s);
js.id = id;
js.src = “https://connect.facebook.net/en_US/sdk.js”;
fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);
(doc, ‘script’, ‘facebook-jssdk’));