Food and Fashion

होंठों को गुलाबी बनाए रखने के तरीके | How to make Lips Pink | POPxo Hindi

आपने ये गाना तो सुना ही होगा, छू लेने दो नाज़ुक होंठों को…. दरअसल नाज़ुक, मुलायम और गुलाबी होंठ हर किसी की पहली पसंद होते हैं। हमारे जन्म लेने के साथ ऊपर वाला हमें ऐसे ही खूबसूरत होंठों से नवाज़ कर भेजता है। मगर जैसे- जैसे हम बड़े होते हैं वैसे- वैसे कभी मौसम बदलने, कभी धूल- मिटटी के संपर्क में आने पर तो कभी हमारी कुछ बुरी आदतों के चलते वो नाज़ुक, मुलायम और गुलाबी होंठ अपना प्राकृतिक रंग खो देते हैं। जिसके बदले में मिलते हैं रूखे- सूखे फटे कालापन लिये हुए या फिर काले होंठ। ज़रूरत पड़ने पर हम इन्हें लिपस्टिक के नीचे छुपा तो लेते हैं, मगर हर समय लिपस्टिक लगाकर रखना भी तो सही नहीं है। वहीं अगर लिप्स में क्रैक्स हों तो यकीन मानिए कोई मेकअप या लिपस्टिक इन्हें आकर्षक लुक नहीं दे सकती। मगर हम आपको बता दें कि रूखे होंठों को मुलायम बनाना और हल्के काले पड़े होंठों का गुलाबीपन वापस लाना इतना भी मुश्किल काम नहीं है। यहां बताये गए कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपने होंठों की खोई हुई प्राकृतिक चमक वापस पा सकते हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर होंठ काले पड़ने का मुख्य कारण क्या है ?  

होंठ काले होने के कारण (Cause of Blackness of Lips)

1- लिपस्टिक का अत्यधिक इस्तेमाल

सभी मेकअप प्रोडक्ट्स में केमिकल का भरपूर इस्तेमाल होता है, लिपस्टिक भी इससे अछूती नहीं है। अगर आप रोज़- रोज़ अपने होंठों पर केमिकल लगाएंगी तो उनका गुलाबी रंग खोकर काला पड़ना लाज़मी है। कोशिश करें कि लिपस्टिक का इस्तेमाल आपको कम से कम ही करना पड़े। यदि कॉलेज या ऑफिस जाते समय आपका रोज़ लिपस्टिक लगाना ज़रूरी है तो रात को सोते समय इसे साफ करना कतई न भूलें। आप चाहें तो रोज़ लिपस्टिक की जगह लिप बाम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

2- बार-बार लिक न करें

How to make Lips Pink3

होंठ जब रूखे होते हैं तो अनजाने में ही बार- बार हम उन पर जीभ फिराकर यानि उन्हें लिक करके गीला करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे होंठ और ज्यादा रूखे हो जाते हैं। कुछ मिनट के लिए भले ही आपके होंठ ठीक हो जाएं लेकिन कुछ ही मिनट बाद वो और ज्यादा रूखे हो जाएंगे।

Three- कॉफी- स्मोकिंग भी है वजह

How to make Lips Pink4

अगर आपको कॉफी पीने का बेहद शौक है तो अपने होंठों का गुलाबीपन खोने के लिए तैयार रहें। जी हां, ज्यादा कॉफी पीने से होंठ अपना प्राकृतिक रंग खोने लगते हैं। यही असर स्मोकिंग यानि ज्यादा सिगरेट पीने से भी होता है। सिगरेट में निकोटीन होता है जो होंठों की त्वचा को जला देता है। इसलिए अपनी कॉफी और सिगरेट पीने की आदत को थोड़ा कंट्रोल करें। क्योंकि जितना ज्यादा आप इनका इस्तेमाल करेंगे, उतने ही ज्यादा आपके होंठ काले पड़ेंगे।  

Four- सनबर्न

How to make Lips Pink5

तेज़ धूप के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा पर अक्सर सनबर्न हो जाता होगा। फिर होठों की त्वचा बाकी शरीर की त्वचा के मुकाबले ज्यादा नाज़ुक भी होती है। अगर आप सूरज की रोशनी, मतलब तेज़ धूप में ज़्यादा रहते हैं तो आपके होंठ सूरज की गर्मी को झेल नहीं पाते और काले हो जाते हैं। इससे भी आपके होंठ काले हो सकते हैं क्योंकि इसकी की वजह से सनबर्न हो जाता है। होठों को बचाने के लिये यू वी प्रोटक्‍शन वाला लिप बाम लगाना चाहिये।

इन 10 आसान तरीकों से रूखे होंठों को बनाएं नरम व गुलाबी

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए घरेलू उपाय (House Cures to make Lips Pink)

होंठों की प्राकृतिक सुंदरता वापस पाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है। आपके घर के किचन में ही ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं जो आपके होंठों को पहले की तरह नाज़ुक, मुलायम व गुलाबी बना देंगी। जानिए ये असरदार घरेलू उपाय

1- गुलाब जल

How to make Lips Pink6

जब होंठ गुलाब की पंखुड़ियों जैसे नर्म व गुलाबी चाहिए तो इसके लिए गुलाब जल से बेहतर भला और क्या हो सकता है। गुलाब के फूल सुखाकर उसे पीस लें और दिन में कम से कम एक बार इसे दूध के साथ मिलाकर होंठों पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में गुलाब का गुलाबीपन आपके होंठों पर नजर आने लगेगा। अगर ये सब करना झंझट लग रहा है तो गुलाब जल ही होंठों पर लगाएं, थोड़ा फायदा तो यह भी करेगा।

2- चीनी और शहद

How to make Lips Pink7

अगर आपके होंठों पर पपड़ी पड़ने लगी है और उसके ऊपर डेड स्किन ने अपनी जगह बना ली है तो उसे दांतों से नोंचने की कोशिश बिलकुल भी न करें। इस वजह से आपके होंठ घायल हो सकते हैं और उनमें खून भी आ सकता है। बेहतर होगा आप इसके लिए चीनी और शहद का इस्तेमाल करें। होंठों की डेड स्किन हटाने के लिए दो चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं। ये मिक्सचर होंठों पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद अपनी उंगलियों से होंठों पर धीरे धीरे मसाज करें ताकि डेड स्किन हट जाए। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से होंठों को धो लें।

Three- ग्लिसरीन

ग्लिसरीन होंठों को नरम व गुलाबी बनाने में काफी मदद करती है। इसके लिए रात में अगर होंठों पर ग्लिसरीन का एक खास मिक्सचर लगाकर सोएंगी तो सुबह तक आपके होंठ नरम और गुलाबी हो जाएंगे। इसके लिए ग्लिसरीन, नींबू का रस और थोड़ा सा गुलाब-जल, तीनों बराबर मात्रा में लेकर एक मिक्सचर बना लें और इसे फ्रिज में रख दें। सोने से पहले ये मिक्सचर अपने होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें। इससे होंठ कभी रूखे नहीं होंगे।

Four- मलाई

दूध की मलाई होंठों के लिए जादू की तरह काम करती है। किचन में पानी पीते या कुछ स्नैक्स खाते हुए या मम्मी की हेल्प करते हुए, बस थोड़ी सी दूध की मलाई अपने होंठों पर लगा लीजिए, 10 मिनट बाद धो दें और फिर देखें, आपके होंठ कभी भी रूखे नहीं होंगे।    

5- खीरे का रस

How to make Lips Pink 8

खीरा और खीरे का रस भी होंठों के लिए प्राकतिक उपचार का काम करता है। नहाने से पहले खीरे के रस को होंठों पर लगाएं और नहाते हुए ठंडे पानी से इसे धो लें। होंठ मुलायम हो जाएंगे। अगर नहाने से पहले ये सब करना नहीं चाहती तो भी कोई बात नहीं। सलाद काटते समय खीरे के छोटे स्लाइस अपने होंठों पर हल्के से रब कर लें और कुछ देर बाद धो लें। ये दोनों ही इलाज आपके रूखे होंठों की प्राकतिक नमी वापस ले आएंगे।

6- शहद

होंठों अगर रूखे- सूखे व कटे- फटे हों तो आप उसपर शहद भी लगा सकती हैं। शहद आपके होंठों को मॉइश्चराइज़ कर उन्हें मुलायम बनाता है। इसके लिए शहद को सीधा होंठों पर लगाएं और सूखे- फटे होंठों से आज़ादी पाएं।

इन 5 ब्यूटी प्राॅब्लम्स का साॅल्यूशन है आपके किचन में

पानी भी है जरूरी

How to make Lips Pink9

डॉक्टर द्वारा दिन में eight लीटर पानी पीने की सलाह यूं ही नहीं दी जाती। इसके पीछे कई कारण होते हैं। उनमें से एक है हमारे होंठ। ये बात हमारे दिमाग में शायद ही आती हो लेकिन ये सबसे ज्यादा जरूरी है। पानी कम पीने की वजह से हमारे होंठ रूखे हो जाते हैं। खासतौर पर सर्दियों के दिनों में। क्योंकि तब हम न चाहते हुए भी हम कम मात्रा में पानी पीते हैं। इसलिए अपने पानी पीने का स्तर बढ़ाइए। ये न सिर्फ आपकी हेल्थ को दुरुस्त रखेगा बल्कि आपके रूखे होंठों में नेचुरल नमी भी बरकरार रहेगी।  

कैसा हो आहार

How to make Lips Pink10

हमारी ब्यूटी के लिए कुछ विटामिन बहुत जरूरी हैं। उन्हीं में से एक है विटामिन सी। दरअसल विटामिन सी होंठों को गुलाबी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप अपने आहार में विटामिन सी नहीं ले रही हैं तो आपके होंठ का रंग काला पड़ जाएगा। आपको विटामिन सी पाने के लिये ताज़े फल और सब्‍जियों का सेवन करना चाहिये। होंठों को प्राकृतिक तरीके से गुलाबी बनाए रखना है तो विटामिन ए और विटामिन बी बहुत जरूरी हैं। ये दोनों विटामिन दालों, अंडे की सफेदी, हरे पत्ते वाली सब्जियों में पाए जाते हैं। इनके सेवन से रूखे होंठों की समस्या ज्यादा दिन नहीं रहेगी।  

#DIY: शहद के इन 5 अमेज़िंग ब्यूटी टिप्स के साथ अपनी खूबसूरती में लगाएं चार- चांद

घर पर लिप बाम बनाने के तरीके

How to make Lips Pink11

कोई ऐसी लड़की नहीं होगी जिसने कभी लिप बाम न लगाया हो… और आजकल तो लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी लिप बाम इस्तेमाल करने से परहेज नहीं करते। ये सिर्फ आपके होठों को मॉइश्चराइज़्ड ही नहीं रखता बल्कि उन्हें कटने- फटने से भी रोकता है।  वैसे तो बाज़ार में लिप बाम के कई आॅप्शन मौजूद हैं, मगर वो कहीं न कहीं केमिकल युक्त होते हैं। बेहतर होगा कि आप खुद घर पर ही अपने लिए लिप बाम बना लें। क्योंकि घर पर बना हुआ लिप बाम पूरी तरह से शुद्ध और केमिकल रहित होता है।

1- कलर्ड लिप बाम 

कलर्ड लिप बाम यानि अपनी पसंद के रंग का लिप बाम बनाने के लिए आपको  आई शैडो, शहद और वैसलिन की ज़रूरत पड़ेगी। इसके लिए एक चम्मच वैसलिन को एक कांच के गिलास में दाल दें। ध्यान रहे कि ये गिलास माइक्रोवेव सेफ होना चाहिए। अब इसे माइक्रोवेव में डालकर 2 मिनट तक पिघलाइए। इसके बाद अपने पसंदीदा रंग के आई शैडो के टुकड़े करके उसमें डाल दें। उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स  कर लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। उसके बाद इसे किसी डिब्बी में भरकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अच्छे से जम जाने के बाद इसे बाहर निकालें। आपका कलर्ड लिप बाम तैयार है।

2- मोम से बनाएं लिप बाम

क्या आप जानते हैं कि आपका लिप बाम मोम से भी बनाया जा सकता है। जी हां, ये बिलकुल सही है। इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी अच्छी क्वालिटी की 1 मोमबत्ती यानि कैंडल की, जैतून का तेल, कोई पुरानी लिपस्टिक और नींबू। अब एक फ्राई पैन लें और उसमें half गिलास पानी उबाल लें। इसमें एक कांच का ग्लास सीधा खड़ा कर दें।  इसमें मोम के इतने टुकड़े डाल दें जिससे पिघले मोम की मात्रा करीब दो चम्मच के बराबर हो जाए। इसके बाद उसमें 5 चम्मच जैतून का तेल डालें। अब पुरानी लिपस्टिक को तोड़कर उसमें मिला दें। 2-Three बूंदें नींबू की भी डालें। इसको अच्छी तरह पिघलाकर मिलाएं और फिर कंटेनर में फ्रिज में जमने के लिए रख दें। आपका लिप बाम तैयार है।

How to make Lips Pink 1

Three- चॉकलेट लिप बाम

चॉकलेट का स्वाद तो आपको अच्छा लगता ही होगा। सोचिए अगर इस स्वाद का लिप बाम मिल जाए तो। मुंह में पानी आ गया न… मगर ये लिप बाम है इसे चॉकलेट समझकर बार- बार होंठों को लिक करने को कोशिश मत करिएगा, वर्ना आपके होंठ फटने लगेंगे। चॉकलेट लिप बाम बनाने के लिए आपको मोम, नारियल तेल और न्यूटेला ( किसी भी कन्फेक्शनरी की दुकान पर आपको मिल जायेगा) चाहिए। अब एक हीटप्रूफ कप लें और उसमें एक चम्मच मोम डालें। अब उसमें आधा चम्मच न्यूटेला और नारियल तेल डालें। इसके बाद एक फ्राई पैन में पानी उबाल लें और कप को उसमें इस तरह रख दें जिससे उसके अंदर का मिक्सचर बाहर न गिरे। जब मिक्सचर अच्छे से पिघल जाए तो उसको एक डिब्बी में डालकर 10 मिनट के लिए फ्रिजर में रख दें। अच्छी तरह जम जाने के बाद इसे बाहर निकल लें और अपने होंठों पर इस्तेमाल करें।   

Four- नेचुरल लिप बाम

अभी तक आपने पुरानी लिपस्टिक या फिर आई शैडो की मदद से लिप बाम बनाने के बारे में जाना। अब जानिए बिना इन चीज़ों के एकदम नेचुरल लिप बाम बनाने का तरीका। इसके लिए आपको कैंडल, बादाम का तेल, नारियल तेल और शहद की ज़रूरत पड़ेगी। इसके लिए एक बाउल में बड़ा चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच नारियल का तेल डालें, साथ में मोम भी डालें। अब इन सबको एक साथ मिलाकर गर्म करके पिघलाएं। अब करीब डेढ़ चम्मच शहद डालें और पूरी तरह मिक्स कर लें। अब इसे एक डिब्बी में डालकर 30 मिनट तक खुला रखें। उसके बाद इसे 5-10 मिनट के लिए फ्रीज़र में रख दें। आपका  नेचुरल लुक वाला लिप बाम तैयार है। इसे लगाने से आपके होंठ कभी फटेंगे नहीं और हमेशा नरम व गुलाबी बने रहेंगे।

5- कॉफी लिप बाम

क्या आप जानते हैं कि कॉफी से भी लिप बाम बनाया जा सकता है, अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे कैसे ? इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी कैंडल, वैसलीन और कॉफी पाउडर की। अगर आप अपने लिप बाम को कलर देना चाहती हैं तो आई शैडो का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अब एक कंटेनर में मोम के साथ एक चम्मच वैसलिन डालें। दूसरी तरफ फ्राई पैन में पानी उबाल लें। जब पानी अच्छे से उबाल जाए तो कंटेनर को पानी में रख दें और उसपर आधा चम्मच कॉफी डाल दें। अगर आप इस लिप बाम को डार्क कॉफी कलर से कुछ हटकर कलर देना चाहती हैं तो किसी भी कलर का आई शैडो पाउडर मिलाकर भी डाल सकती हैं। अब इस मिक्सचर को ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये  मिक्स हो जाए तब डिब्बी में डालकर फ्रिज में जमने के लिए रख दें। आपका कॉफी लिप बाम तैयार है।

!perform(f,b,e,v,n,t,s)if(f.fbq)return;n=f.fbq=perform()n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments);if(!f._fbq)f._fbq=n;
n.push=n;n.loaded=!zero;n.model=’2.zero’;n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!zero;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];s.parentNode.insertBefore(t,s)(window,
doc,’script’,’https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);

fbq(‘init’, ‘303042173204749’);
fbq(‘monitor’, “PageView”);var appId = (“production” == ‘improvement’) ? ‘1537072703263588’ : ‘1425515514419308’;

window.fbAsyncInit = perform()
FB.init(
appId: appId,
autoLogAppEvents: true,
xfbml: true,
model: ‘v2.11’
);

// Broadcast an occasion when FB object is prepared
var fbInitEvent = new Occasion(‘FBObjectReady’);
doc.dispatchEvent(fbInitEvent);
;

(perform(d, s, id)
var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];
if (d.getElementById(id)) return;
js = d.createElement(s);
js.id = id;
js.src = “https://connect.facebook.net/en_US/sdk.js”;
fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);
(doc, ‘script’, ‘facebook-jssdk’));