Food and Fashion

Eye Makeup Tips In Hindi – आंखों के लिए मेकअप टिप्स | POPxo Hindi

Eye makeup Tips Alia Bhatt
आंखों की खूबसूरती का ज़िक्र हो और उसका क्रेडिट आपके सधे हुए आई मेकअप (Eye Makeup) को न जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता है। अगर आई मेकअप (Eye Makeup) परफेक्ट हो तो चेहरे के बाकी हिस्सों पर लोगों का ध्यान कम ही जाता है और उनकी निगाहें सिर्फ आपकी खूबसूरत आंखों पर टिक जाती हैं। इसके लिए आपको आई मेकअप की बेसिक डिटेल्स पता होनी चाहिए, जैसे कि आपका आई शेप (Eye Form) कैसा है, आपके स्किन टोन (Pores and skin tone) पर कौन सा शेड सूट करेगा या फिर आप किस ओकेज़न के लिए आई लाइनर (Eyeliner) का कौन सा स्टाइल चुन रही हैं और मस्कारा (mascara) कैसे एप्लाई कर रही हैं… क्योंकि ये सभी आपको परफेक्ट आई मेकअप देने के लिए जरूरी होते हैं।

इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां (Makeup Tips in Hindi)

हम यहां आपको आई मेकअप से जुड़ी सभी जरूरी बातों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों से बना सकती हैं किसी को भी अपना दीवाना।     

आई शेप के हिसाब से मेकअप (Eye Makeup in line with your Eye Form)

करीना की स्मोकी आइज़ (Smokey Eyes) देख कर आप भी इसे आज़माने के बारे में सोचती होंगी। हो सकता है कि यह लुक आप पर अच्छा लगता हो लेकिन जरूरी नहीं है कि ये सभी पर अच्छा लगे। हमारे कहने का मतलब ये है कि कोई भी लुक या आई मेकअप (Eye Makeup) ट्रेंड अपनाने से पहले आपको अपनी आंखों का नैचुरल आई शेप (Eye Form) पता होना चाहिए। अगर आपको ये पता होगा तो आप सही तरीके से आई शैडो (Eye Shadow) व आई लाइनर (Eyeliner) लगा पाएंगी और जो भी लुक या ट्रेंड आप आज़माना चाहती हैं, उसे भी अपने आई शेप (Eye Form) के हिसाब से बदल कर लगा पाएंगी, जो आपकी आंखों की खूबसूरती को और निखार देगा।

1- वाइड सेट आइज़ (Extensive Set Eyes)

जब आंखों के इनर कॉर्नर नाक के ब्रिज से काफी दूरी पर होते हैं यानि आंखें एक दूसरे से सामान्य से ज़्यादा दूरी पर होती हैं, तब उन्हें वाइड सेट आइज़ कहा जाता है। अधिकतर मॉडल्स का आई शेप (Eye Form) यही होता है और बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट भी इस सुंदर आई शेप (Eye Form) की मालकिन हैं।

मेकअप टिप्स

इस आई शेप (Eye Form) को ऐसे मेकअप की ज़रूरत है, जो आंखों की दूरी को कम दिखाए। इसके लिए आंखों के इनर कॉर्नर पर गहरे यानि डार्क रंग के आई शैडो (Eye Shadow) का इस्तेमाल करें और आउटर कॉर्नर पर हल्के रंग का इस्तेमाल करें। इनर कॉर्नर में डार्क रंग से शुरू करते हुए आउटर  कॉर्नर तक आते- आते हल्के रंग के शेड में ब्लेन्ड कर सकती हैं।

ब्लैक या गहरे रंग के लाइनर को टियर डक्ट (Tear Duct) के जितना नजदीक लगाएंगी उतना बेहतर है। यही तरीका मस्कारा लागते समय भी अपनाएं, आंखों के बीच से लेकर इनर कॉर्नर तक मस्कारा के कोट को अच्छी तरह से हर एक लैश पर लगाएं।

इस आई शेप (Eye Form) वालों को लाइनर के विंग को बहुत लंबा नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे आंखें ज्यादा दूरी पर नज़र आएंगी, जो नॉर्मल नहीं लगेगा।

2- क्लोज़ सेट आइज़ (Shut Set Eyes)

जब आंखों का इनर कॉर्नर नाक के ब्रिज के बहुत करीब होता है यानि आंखें सामान्य से कम दूरी पर होती हैं, तब उन्हें क्लोज़ सेट आइज़ (Shut Set Eyes) कहते हैं। करीना कपूर इस सुंदर आई शेप (Eye Form) की मालकिन हैं।

Eye makeup Tips Kareena kapoorमेकअप टिप्स

इस तरह के आई शेप (Eye Form) में आपको आंखों के बाहरी (outer) कॉर्नर पर फोकस करना चाहिए यानि आपको ऐसे मेकअप की ज़रूरत है जो आंखों को बाहर की तरफ दिखाए। आंखों के इनर कॉर्नर पर लाइट व हाईलाइटिंग रंग के आई शैडो (Eye Shadow) का इस्तेमाल करें और बाहर के कॉर्नर पर डार्क या ब्राइट आई शैडो (Eye Shadow) का इस्तेमाल करें। टियर डक्ट (Tear Duct) पर हाईलाइटर या व्हाइट शैडो लगाना न भूलें। ये ट्रिक्स आंखों को बाहर की तरफ पुल करेंगी। मस्कारा का एक्सट्रा कोट आउटर कॉर्नर की तरफ की लैशेज़ पर लगाएं ताकि बाहर की तरफ पूरा फोकस मिल सके।

Three- डीप सेट आइज़ (Deep Set Eyes)

जब आंखें काफी अंदर तक सेट होती हैं, जिसके कारण ब्रो बोन ज़्यादा हाईलाइट लगने लगती है, तो ऐसी आंखें डीप सेट आइज़ (Deep Set Eyes) कहलाती हैं। श्रेया सरन की सुंदर आंखें इसका बढ़िया उदाहरण हैं।

Eye makeup Tips Shreya Saranमेकअप टिप्स

इस आई शेप (Eye Form) में आपको ऐसे मेकअप की जरूरत है जो आंखों को खोले और बाहर लाए। इस आई शेप (Eye Form) वाले लोगों को लाइट और शिमरी रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए। पूरे आई लिड पर हल्के या शिमरी रंगों के साथ प्ले करें। ऐसा करने से आंखें एकदम अंदर धंसी हुई नज़र नहीं आएंगी। आप डार्क आई शैडो (Eye Shadow) या स्मोकी आइज़ (Smokey Eyes) जैसे लुक्स से दूर रहें – क्योंकि ये आंखों को और भी अंदर की तरफ धंसी हुई दिखाती हैं। इसमें लैशेज़ बाहर के कॉर्नर पर ब्रो बोन को छूती हुई ही होती हैं, इसलिए हमेशा वॉटरप्रूफ मस्कारा का इस्तेमाल करें।

Four- हुडेड आइज़ (Hooded Eyes)

अगर आंखें खोलने पर आई लिड नज़र नहीं आती है तो वो हुडेड आइज़ (Hooded Eyes) कहलाती हैं और अगर लगभग आधी आई लिड नज़र आती है तो वो सेमी हुडेड आइज़ (Semi Hooded Eyes) कहलाती हैं। आई लिड इसलिए नज़र नहीं आती है क्योंकि स्किन की एक एक्सट्रा लेयर क्रीज़ के ऊपर आ जाती है। बॉलीवुड की अनुष्का शर्मा इस आई शेप (Eye Form) का खूबसूरत उदाहरण हैं।

Eye makeup Tips Anushka Sharmaमेकअप टिप्स

इसे ऐसे मेकअप की जरूरत है जो आंखों के हुड एरिया को कम से कम दिखाए। ऊपर की तरफ फोकस ले जाने के लिए और ज़्यादा अच्छा शेप देने के लिए डार्क रंगों का इस्तेमाल करें और जो भी कलर आप क्रीज़ में इस्तेमाल करें उसे क्रीज़ से ऊपर आइब्रो तक ले जाएं।

टियर डक्ट पर हाईलाइट कलर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी आंखें सेमी हुडेड हैं तो जो आई लिड नज़र आ रही है, वहां लाइट कलर या हाईलाइटिंग कलर का इस्तेमाल करें। ऊपर की लैश लाइन पर खास ध्यान दें। चूंकि ऊपर की लैश लाइन लिड फोल्ड के कारण छुप सी जाती है, इसलिए टॉप वॉटरलाइन को अच्छे से टाइटलाइन करें और लैश के बेस को भी थिक करें – इससे आपका आई शेप (Eye Form) और उभर कर आएगा। इसके लिए बढ़िया से मस्कारा के कई कोट लगाना ना भूलें।

5- डाउन टर्न्ड आइज़ / ड्रूपी आइज़ (Down turned Eyes / Droopy Eyes)

जब आंखों के बाहर के कॉर्नर हल्के से नीचे की तरफ झुके हुए होते हैं तो उस आई शेप (Eye Form) को ड्रूपी आइज़ कहा जाता है। ये आई शेप नैचुरल या जेनेटिक भी होता है और ज़्यादा उम्र या कमजोर आई मसल्स की वजह से भी हो सकता है। कैटरीना कैफ इस आई शेप (Eye Form) की मालकिन हैं।

Eye makeup Tips katrina kaifमेकअप टिप्स

इस आई शेप (Eye Form) को ऐसे मेकअप की जरूरत है जो आंखों को ऊपर की तरफ लिफ्ट करे। सेक्सी कैट आई शेप या सेक्सी कैट आई लाइनर विंग्स के लिए ये आई शेप (Eye Form) परफेक्ट है। ऊपर के लिड पर लाइनर लगाएं और उसे बाहर 45 डिग्री एंगल पर ऊपर की तरफ बढ़ाएं और तैयार है आपका सेक्सी अपवर्ड फ्लिक…। इससे आंखें ऊपर की तरफ लिफ्ट हो जाती हैं। तो खुल कर विंग्ड लाइनर के साथ एक्सपेरिमेंट करें और पाएं कैट आइज़।

6- अपटर्न्ड आइज़ / बादाम शेप आइज़ (Upturned / Almond Form Eyes)

बादाम के शेप की ये आंखें बड़ी ही खूबसूरत लगती हैं। इस आई शेप (Eye Form) में बाहर के कॉर्नर में नैचुरल लिफ्ट होता है और इस वजह से कभी-कभी नीचे की लैश लाइन ऊपर की लैश लाइन के मुक़ाबले थोड़ी सी बड़ी नज़र आती है। बेहद खूबसूरत ऐश्वर्या राय बच्चन इस आई शेप (Eye Form) की मालकिन हैं।

Eye makeup Tips Aishwarya Raiमेकअप टिप्स

ये आई शेप (Eye Form) काफी वर्सेटाइल होता है और इसलिए तकरीबन सभी लुक्स इसपर अच्छे लगते हैं। अगर नीचे की लैश लाइन ऊपर की लैश लाइन के मुक़ाबले बड़ी लग रही हो तो उन्हें बराबर करने के लिए डार्क कलर की पेंसिल या शैडो को आंखों के बाहर के नीचे वाले कॉर्नर (outer decrease nook) पर इस्तेमाल करें। इस आई शेप (Eye Form) के साथ कुछ भी आज़मा सकती हैं- जैसे स्मोकी आई, बोल्ड रंग, बोल्ड लाइंस, ग्राफिक लाइंस आदि।

7- प्रोमिनेन्ट आइज़ (Outstanding Eyes)

इस आई शेप (Eye Form) में आंखें काफी बोल्ड नज़र आती हैं यानि आंखें लिड्स से बाहर आती हुई नज़र आती हैं। दीपिका पादुकोण इस आई शेप (Eye Form) का सबसे अच्छा उदाहरण हैं।

Eye makeup Tips Deepika Padukoneमेकअप टिप्स

इसे ऐसे मेकअप की जरूरत है जो लुक में आंखों के लिड को ओवरपॉवर ना होने दें। पूरी आंखों पर डार्क रंगों का इस्तेमाल करें, ताकि लिड्स के स्पेस को कम दिखाया जा सके। स्मोकी आई इस आई शेप (Eye Form) के लिए बढ़िया लुक है। आपने देखा होगा कि अपनी शादी के अधिकतर फंक्शन में दीपिका पादुकोण ने भी स्मोकी आई मेकअप ही किया हुआ है। आप अपनी स्किन टोन से मिलते- जुलते मैट रंगों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऊपर की लैश लाइन पर आप थिक लाइनर भी लगा सकती हैं, ये भी लिड स्पेस को कम करता है।

स्किनटोन के अनुसार करें शेड का चयन (Select Shade in line with your Pores and skin Tone)

आई मेकअप का एक जरूरी हिस्सा है आई शैडो। कई बार आउटफिट से मैचिंग शेड लगाने के चक्कर में हम अपने स्किन टोन को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। जबकि यही हमारे आई मेकअप को बना भी सकता है और बिगाड़ भी। इसलिए आई मेकअप करते समय अपने स्किन टोन का ध्यान ज़रूर रखें। अगर आपकी स्किन टोन डस्की है तो गोल्ड, कॉपर, ब्राउन, ब्रॉन्ज़ और बरगंडी जैसे आई शैडो के शेड्स अपना सकती हैं। आप आंखों में मजेंटा, ब्लू, ग्रीन या फिर कोई निऑन कलर के शेड न लगाएं क्योंकि इससे आपकी स्किन डार्क लगेगी। वहीं अगर आपका कलर करीना कपूर की तरह फेयर है तो आप ब्राइट और नियॉन शेड्स के साथ आईशैडो में ब्राउन, रेड, मैरून और गोल्ड जैसे वॉर्म कलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सांवली रंगत के लिए परफेक्ट हैं आईशैडो के ये 5 शेड्स

आई लाइनर स्टाइल से जमाएं पार्टी में रंग (Go together with totally different Eyeliner Types)

आंखों की खूबसूरती को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है आई लाइनर लगाने का आपका स्टाइल। आई लाइनर लगाने के एक-दो नहीं बल्कि बहुत से स्टाइल्स होते हैं। जैसे कैट आई लाइनर स्टाइल, विंग्ड आई लाइनर स्टाइल, ग्लिटरी आई लाइनर स्टाइल, डबल विंग्ड आई लाइनर स्टाइल, स्मोकी आई लाइनर स्टाइल, डबल आई लाइनर स्टाइल, हाफ सर्कल आई लाइनर स्टाइल, पपी आई लाइनर स्टाइल, थिन आई लाइनर स्टाइल आदि। ये सभी स्टाइल्स अलग- अलग ओकेजंस के हिसाब से आप अपनी आंखों पर ट्राई कर सकती हैं। ये न सिर्फ आपकी आंखों को नया लुक देंगे बल्कि उन्हें सबके बीच अट्रैक्टिव भी बना देंगे।

आई लाइनर के ये 20 डिफरेंट स्टाइल्स आपकी आंखों को देंगे नया लुक Eyeliner Types in Hindi

ट्रेंड में हैं ये ब्राइट शेड्स (Eye Shadow Development)

फैशन की तरह मेकअप का ट्रेंड भी समय के साथ बदलता रहता है। आज कल बोल्ड आई मेकअप ही नया ट्रेंड बना हुआ है। इसके लिए ग्लिटरी तो कभी डार्क शेड्स के लाइनर और आई शैडो इस्तेमाल में लाये जा रहे हैं। ब्लैक और ब्राइट कलर के शेड्स सबसे ज्यादा डिमांड में हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ की आंखों पर भी बोल्ड मेकअप ही देखने को मिल रहा है। आप चाहें तो दीपिका पादुकोण की तरह बोल्ड आई मेकअप आज़मा सकती हैं या फिर आंखों पर ग्लिटरी मेकअप कर उन्हें सबसे अलग दिखा सकती हैं। इसी तरह आजकल येलो, एक्वामरीन, ऑरेंज और स्काई ब्लू जैसे आई शेड्स भी काफी ट्रेंड में हैं।  

गुलाबी आंखें जो तेरी देखीं : आई मेकअप हुआ बोल्ड, ट्रेंड में छाए ये ब्राइट शेड्स

जानिए मस्कारा लगाने के कुछ स्मार्ट ट्रिक्स (Sensible Tips to use Mascara)

आंखों की इसी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं सुन्दर, लंबे व घने बालों वाली पलकें। आपकी लैशेज़ घनी नजर आएं, इसके लिए मस्कारा को सही तरीके से एप्लाई करना बहुत जरूरी है। साथ ही बिना मस्कारा के आपकी आंखों का मेकअप भी एकदम अधूरा है। मस्कारा लगाने से पहले लैशेज़ को आईलैश कर्लर से कर्ल कर लें। इससे पलकें ज्यादा घुमावदार और खूबसूरत लगती हैं। वैसे आप आर्टिफिशियल लैशेज़ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मस्कारा हमेशा पलकों के रूट से शुरू करके टिप तक लगाएं, इससे पलकें लंबी दिखाई देती हैं। ब्रश में थोड़ा – थोड़ा मस्कारा ही लें। यदि ब्रश में ज्यादा मस्कारा आ जाए तो उसे टिश्यू पेपर से साफ कर लें। आंखों की लैशेज़ पर लंबे समय तक मस्कारा टिका रहे, इसके लिए वॉटरप्रूफ मस्कारा का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा।

लंबी व घनी आई लैशेज़ के लिए जानें मस्कारा लगाने की स्मार्ट ट्रिक्स

!perform(f,b,e,v,n,t,s)if(f.fbq)return;n=f.fbq=perform()n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments);if(!f._fbq)f._fbq=n;
n.push=n;n.loaded=!zero;n.model=’2.zero’;n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!zero;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];s.parentNode.insertBefore(t,s)(window,
doc,’script’,’https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);

fbq(‘init’, ‘303042173204749’);
fbq(‘monitor’, “PageView”);var appId = (“production” == ‘improvement’) ? ‘1537072703263588’ : ‘1425515514419308’;

window.fbAsyncInit = perform()
FB.init(
appId: appId,
autoLogAppEvents: true,
xfbml: true,
model: ‘v2.11’
);

// Broadcast an occasion when FB object is prepared
var fbInitEvent = new Occasion(‘FBObjectReady’);
doc.dispatchEvent(fbInitEvent);
;

(perform(d, s, id)
var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];
if (d.getElementById(id)) return;
js = d.createElement(s);
js.id = id;
js.src = “https://connect.facebook.net/en_US/sdk.js”;
fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);
(doc, ‘script’, ‘fb-jssdk’));