Food and Fashion

#MeToo India: इन 6 लेडीज़ ने खोली आलोकनाथ की गंदी हरकतों की पोल|POPxo Hindi

#MeToo अभियान के भारत में भी जोर पकड़ने के बाद से बॉलीवुड के नये- नये नाम यौन शोषण के आरोपों के घेरे में आते जा रहे हैं। यूं बॉलीवुड में यौन शोषण कोई नई बात नहीं है। इससे पहले कास्टिंग काउच के नाम पर बॉलीवुड में नित नये दिन यौन शोषण किया जाता रहा है, लेकिन अक्सर ऐसी बातें दबे मुंह की जाती थीं और अगर कोई लड़की खुलकर यह सब बताती भी थी तो उसपर ही फायदा उठाने के नाम पर वापस आरोप जड़ दिये जाते थे और परिणामस्वरूप वह चुप्पी साध लेती थी। बॉलीवुड में काम करने वाले ज्यादातर लोग साथ काम करने वाले एक्टर्स के बारे में जानते ही हैं कि कौन कितना पानी में है, लेकिन खुलकर बोलने की हिम्मत यहां भी जुटा पाना आसान काम नहीं हुआ करता था। आज भी जहां रोज रोज नए नए चेहरे इस #MeToo अभियान की ज़द में आ रहे हैं, वहीं यह बात भी गौर करने लायक है कि आरोप लगाने वाली लेडीज़ में ज्यादातरअनुभवी और उम्रदराज़ एक्ट्रेस हैं। नई और कम उम्र की लड़कियों के साथ ऐसा न होता हो, यह तो हो ही नहीं सकता, हां यह बात जरूर है कि ऐसी लड़कियों में विरोध करने और खुलकर बोलने की हिम्मत की अब भी कमी है।

इसे भी पढ़ें – #MeToo अभियान की आंधी, किसने लगाया यौन शोषण का आरोप और किसने मांगी माफी

नाना पाटेकर, विकास बहल के बाद बॉलीवुड में यौन शोषण और यहां तक कि रेप के मामले में फंसने वाले अभिनेताओं में पब्लिक में संस्कारी छवि वाले आलोक नाथ का नाम सबसे ऊपर चल रहा है। आलोक नाथ पर अब तक फिल्म मेकर विन्ता नंदा, एक्ट्रेस संध्या मृदुल, नवनीत निशान, दीपिका अमीन, रेणुका शहाणे के अलावा एक और लड़की ने सोशल मीडिया पर बिना अपना नाम बताए यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। विंता नंदा ने तो 20 साल पहले उनपर रेप करने की बात कही है। आइये हम आपको बताते हैं इन लेडीज़ के माध्यम से संस्कारी बाबूजी की छवि वाले आलोक नाथ की गंदी हरकतें –

विन्ता नंदा के साथ हुआ बलात्कार

टीवी के मशहूर शो तारा की प्रोड्यूसर और लेखक विन्ता नंदा ने आलोक नाथ पर उनका बलात्कार करने का आरोप लगाया है। अपनी एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने लिखा है, उसकी पत्नी मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। हम हमेशा एक दूसरे के घर आते जाते थे। हम सब थियेटर करते थे, सभी अपनी पहचान बनाने की कोशिश में थे और 90 के दशक में सैटेलाइट टीवी के आते ही हमारी कोशिशें कामयाब होने लगी थीं। मैं तब टीवी का नंबर 1 शो तारा लिख और प्रोड्यूस कर रही थी। आलोक नाथ को मेरे सीरियल की हीरोइनें कतई पसंद नहीं करती थी क्योंकि वो दारूबाज़, बेशरम और ज़िद्दी था लेकिन किस्मत से वो टीवी का सबसे बड़ा स्टार भी था। तो उसकी सब गलतियां माफ थीं। वो मेरी लीड हीरोइन को लगातार परेशान करता था। शिकायत के बाद हमने उसे सीरियल से निकाल दिया। आखिरी शॉट पर भी वो पीकर आया और उसने हीरोइन को बद्तमीज़ी से छुआ। हीरोइन के उसे थप्पड़ मारने के कुछ समय बाद मैनेजमेंट ने हमें शो की हीरोइन ही बदलने की सलाह दे दी। मैनेजमेंट ने मुझे बुलाकर बेइज़्जत किया और उनके उस समय चल रहे उनके चारों शो बंद करवा दिये गए। हमारे सारे शो बंद हो गए और प्रोडक्शन हाउस पर ताला लग गया।

क्या खुले विचार होना गलत है

लेकिन सबसे बुरा तो इसके बाद हुआ। विन्ता नंदा ने आगे बताया कि किस तरह आलोक नाथ ने उनका रेप किया और उसके बाद भी प्रताड़ित करते रहे। मुझे अपनी ज़िंदगी पसंद थी। मैं एक सफल महिला थी। मैं सिगरेट पीती थी। शराब पीती थी। मैं दिमाग से खुले विचारों की थी। मुझे इस आदमी ने अपने घर पार्टी में बुलाया। उसकी पत्नी, मेरी बेस्ट फ्रेंड, शहर से बाहर थी। हम दोस्त अक्सर मिलकर पार्टी करते थे। तो मेरे ना जाने का सवाल नहीं उठता था। शाम हुई और मेरी ड्रिंक्स में कुछ मिलाया गया। मैं वहां से निकली तो मुझे एक आदमी ने रोककर कहा कि मैं उसकी गाड़ी में बैठ जाऊं, वो मुझे घर छोड़ देगा। मैं उसपर भरोसा करके गाड़ी में बैठ गई। उसके बाद मुझे बहुत हल्का याद है कि मेरे मुंह में और शराब डाली जा रही थी और मेरा रेप किया गया। जब मैं उठी तो मुझे बहुत दर्द हो रहा था। मेरा केवल रेप ही नहीं हुआ था, मुझे मेरे घर में लाकर मुझे मारा पीटा गया था। मैं अपने बिस्तर से उठ भी नहीं पा रही थी।

 

इसे भी पढ़ें – #MeToo : यौन शोषण के मामले में फंसे बॉलीवुड के कई जाने- माने सेलिब्रिटी

सबसे मुश्किल बात

इस पूरे मामले में सबसे मुश्किल बात यह थी कि मुझे यह सब खुलकर बताने में कई साल लग गए, क्योंकि जब मैं नए शो के लिए काम कर रही थी तब उसने मुझे घर बुलाया और तब मैंने उसे अपना रेप करने की अनुमति दे दी। इसकी वजह यह थी कि मुझे काम और पैसा चाहिए था। इसके बाद मैंने नौकरी छोड़ दी। मैं पूरी तरह टूट चुकी थी। मैंने अपनी बिखरी ज़िंदगी के टुकड़े समेटना शुरू किया। मैं लिखती रही और आगे बढ़ने की कोशिश की। आखिरकार हिम्मत हारकर मैंने सब छोड़ दिया।

डरना नहीं है विकल्प

MeToo vinta Nanda

विन्ता नंदा कहती हैं कि आज 20 साल बाद मेरे घाव भर चुके हैं। लेकिन मैं अभी भी बोलने से डरती हूं। मैं ऐसी हुआ करती थी जो घंटों बात कर सकती थी। स्टेज से भी कोई डर नहीं था लेकिन अब आत्मविश्वास कहीं चला गया है। मैं ये सारी बात सिर्फ इसलिए बता रही हूं ताकि लड़कियां यह समझ लें कि लाइफ में डरना कोई विकल्प नहीं है। सच को अंदर छिपा कर नहीं रखना चाहिए। चुप्पी ने मेरे साथ सबसे ज़्यादा बुरा किया। मैं शिकार बनी क्योंकि मैं चुप थी। ऐसे लोग समझते हैं कि ये कभी मुंह नहीं खोलेगी।

इसे भी पढ़ें – #MeToo : इस एक्ट्रेस ने नाना पाटेकर पर लगाया यौन शोषण का आरोप

संध्या मृदुल से विन्ता नंदा को दिया समर्थन

इसके बाद बॉलीवुड की जानीमानी एक्ट्रेस संध्या मृदुल ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि आलोक नाथ ने उनके साथ भी जबरन करीब आने की कोशिश की थी, यहां तक कि मना करने के बावजूद उनके कमरे में घुस आए थे। ‘स्वाभिमान’, ‘आशीर्वाद’ और ‘कोशिश’ जैसे टीवी सीरियल्स और ‘पेज थ्री’ फिल्म में काम कर चुकी संध्या मृदुल ने आलोक नाथ के गंदे व्यवहार के बारे में काफी डिटेल में पूरी बात शेयर की है।

MeToo Sandhya Mridul

जबरदस्ती करने की कोशिश

संध्या मृदुल ने लिखा है कि एक्टिंग के शुरुआती दिनों में वो एक टीवी शो शूट के लिए कहीं बाहर गए हुए थे, जहां पर आलोक नाथ ने शराब की नशे में उनके कमरे में घुसने और जबरदस्ती करने की कोशिश की। उस वक्त आलोक नाथ उनके पिता की भूमिका कर रहे थे। संध्या का कहना है कि नशेबाज आलोक नाथ ने उनसे कहा था कि ‘मैं तुम्हे चाहता हूं और तुम मेरी हो’। बाद में आलोक नाथ ने अपने इस गलत व्यवहार को लेकर उनसे माफी मांगी। हालांकि बाद में शूटिंग खत्म होने के बाद जब वह वापस लौटीं तो आलोक नाथ ने उल्टा उन्हें जिद्दी बताया। संध्या ने विन्ता नंदा का समर्थन करते हुए लिखा है कि आलोक नाथ ने जो विन्ता नंदा के साथ किया उसके लिए वह माफी के काबिल भी नहीं हैं। संध्या ने आखिर में लिखा कि ‘अब आपका खेल खत्म हो चुका है।’ पूरा मामला संध्या मृदुल ने अपने ट्विटर पर ट्वीट किया है –

In fact & solidarity.
I’m with you @vintananda #metoo pic.twitter.com/ZoiT2dT3yL

— Sandhya Mridul (@sandymridul) October 10, 2018

 

नवनीत निशान ने खुलकर बताई गंदे व्यवहार की बात

अपने समय के प्रसिद्ध धारावाहिक ‘तारा’ की एक्ट्रेस नवनीत निशान ने भी आलोक नाथ के खिलाफ विन्ता नंदा के आरोप को समर्थन देते हुए कहा कि उन्होंने भी आलोक नाथ के यौन उत्पीड़न का सामना किया है।नवनीत निशान ने कहा कि विन्ता नंदा की ‘पीड़ा’ से उन्हें भी सहानुभूति है। आलोक नाथ का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि वह भी इस आदमी की ‘ताकत’ से परिचित और पीड़ित हैं।

MeToo Alok Nath Navneet Nishan

चार साल सहा यौन उत्पीड़न

नवनीत निशान ने समाचार एजेंसी भाषा से कहा, “विन्ता नंदा जिस भयानक दुख से गुजरीं, उसे देखते हुए मैं उससे सहानूभूति रखती हूं। यह अकल्पनीय है। उसकी हरकत के जवाब में उस व्यक्ति को थप्पड़ मारकर मैंने चार साल तक यौन उत्पीड़न बर्दाश्त किया और लोगों ने इसे भुला दिया।” उन्होंने कहा, “मैंने धारावाहिक को गंवाकर इसकी कीमत चुकाई लेकिन बाद में इस व्यक्ति ने मीडिया के जरिए मुझे अपमानित किया तथा मैंने सब सहन किया। मैंने बाद तक लड़ाई लड़ी। मुझे खुशी है कि इस व्यक्ति की की ताकत और यौन शोषण का अंत हो रहा है। बस, अब बहुत हो गया।”

दीपिका अमीन ने कहा महिलाओं को देखकर लार टपकानेवाला

बॉलीवुड और टीवी एक्ट्रेस दीपिका अमीन ने ट्विटर पर आलोकनाथ के बारे में लिखा, ‘इंडस्ट्री में सभी लोगों को पता है कि आलोक नाथ महिलाओं का यौन शोषण करने वाला नशेबाज है। सालों पहले एक टेलीफिल्म के आउडडोर शूट के समय उन्होंने जबरदस्ती मेरे कमरे में घुसने की कोशिश की थी। महिलाओं को देखकर उनकी लार टपकने लगती है। वह शराब पीकर सीन क्रिएट करता रहता है। यहां तक कि उस वक्त मेरी सुरक्षा के लिए मेरी पूरी यूनिट मुझे घेरे रहती थी।’

Deepika Amin MeeToo 1

बुरा व्यवहार असहनीय है

दीपिका ने विन्ता नंदा की रेप के आरोप वाली पोस्ट को शेयर करते हुए फेसबुक पर लिखा है कि आलोक नाथ ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ की शूटिंग के दौरान काफी शांत नजर आए। इसकी वजह यह हो सकती है कि वह बदल गए हो? या यह भी हो सकता है कि फिल्म के निर्देशक लव रंजन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह गलत बात सहन नहीं करेंगे, इसलिए आलोक नाथ शांत हों। विन्ता नंदा की पोस्ट पढ़ने के बाद मेरा दिल टूट गया है और मुझे लगा कि मुझे उनका समर्थन करना चाहिए। यहां पढ़ें दीपिका अमीन की पोस्ट –

Everybody within the business is aware of that #AlokNath is an obnoxious drunkard who harasses ladies. Years in the past on a telefilm outside shoot he tried to barge into my room. He slobbered over ladies, drunk and created a scene. The unit rallied round me and made positive I used to be protected. #metoo

— Deepika Amin (@amindeepika) October 10, 2018

रेणुका शहाणे ने कहा दो रूप वाला इंसान

Renuka-Shahane-MeToo

बॉलीवुड की फिल्म हम आपके हैं कौन में आलोक नाथ की कोस्टार रही रेणुका शहाणे ने कहा है कि आलोक नाथ पीने के बाद एकदम एक अलग व्यक्ति बन जाते हैं। हालांकि अपने साथ ऐसी किसी घटना का जिक्र रेणुका ने नहीं किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि जब उन्होंने आलोक नाथ के बारे में इतनी सारी महिलाओं के साथ हुए गलत व्यवहार के बारे में पता लगा तब वे समझ गईं कि इस व्यक्ति के दो अलग- अलग रूप हैं। उन्होंने कहा कि लोगों का कहना है कि आलोक नाथ के लिए पीने के बाद खुद को संभाल पाना मुश्किल होता है। रेणुका ने कहा कि विन्ता नंदा के साथ जो भी हुआ, उसे सुनकर वो हैरान हैं और विन्ता नंदा का पूरा समर्थन करती हैं।

एक बेनाम लड़की ने सुनाई और भी गंदी हरकत… 

MeToo Alok Nath

इसके साथ ही फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की एक क्रू मेंबर ने आलोक नाथ के गंदे व्यवहार की जानकारी एक समाचार पत्र को दी है। मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक इस लड़की ने अपनी पहचान जाहिर न करते हुए आलोक नाथ पर गंदी हरकतें करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1998 में बॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान आलोक नाथ (Alok Nath) ने उनके सामने अपने सारे कपड़े उतार दिए थे, जबकि हास्यास्पद बात यह है कि वो उस फिल्म में ‘संस्कारी बाबूजी’ की भूमिका निभा रहे थे। इस लड़की ने बताया कि जब वो एक दिन रात के एक सीन की शूटिंग कर रहे थे। जब इस लड़की ने आलोक नाथ को बदलने के लिए उनके कपड़े दिये तो वो उनके सामने ही अपने सारे कपड़े उतारने लगे। जब वो कमरे से बाहर निकलने लगीं तो उन्होंने उनका हाथ कसकर पकड़ लिया और जबरदस्ती करने लगे। इस लड़की ने किसी तरह से उनका हाथ झटका और कमरे से बाहर निकल गई।”

इसे भी पढ़ें – #MeToo: बॉयफ्रेंड ने किया था अमेरिकन मॉडल पद्मा लक्ष्मी का बलात्कार, अब किया खुलासा

!perform(f,b,e,v,n,t,s)if(f.fbq)return;n=f.fbq=perform()n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments);if(!f._fbq)f._fbq=n;
n.push=n;n.loaded=!zero;n.model=’2.zero’;n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!zero;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];s.parentNode.insertBefore(t,s)(window,
doc,’script’,’https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);

fbq(‘init’, ‘303042173204749’);
fbq(‘monitor’, “PageView”);var appId = (“production” == ‘improvement’) ? ‘1537072703263588’ : ‘1425515514419308’;

window.fbAsyncInit = perform()
FB.init(
appId: appId,
autoLogAppEvents: true,
xfbml: true,
model: ‘v2.11’
);

// Broadcast an occasion when FB object is prepared
var fbInitEvent = new Occasion(‘FBObjectReady’);
doc.dispatchEvent(fbInitEvent);
;

(perform(d, s, id)
var js, fjs = d.getElementsByTagName(s)[0];
if (d.getElementById(id)) return;
js = d.createElement(s);
js.id = id;
js.src = “https://connect.facebook.net/en_US/sdk.js”;
fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs);
(doc, ‘script’, ‘facebook-jssdk’));